बाल दिवस 2019

Share:
बाल दिवस 2019
भारत में बाल दिवस को 'बाल दिवस' के रूप में जाना जाता है, और 14 नवंबर को मनाया जाता है। भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर हर साल। नेहरू बच्चों के बहुत शौकीन थे, और उन्हें एक बगीचे में कलियों के रूप में देखा। उनका मानना ​​था कि बच्चे राष्ट्र का भविष्य हैं, और उन्हें पूरी देखभाल, स्नेह और प्यार के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए।


बाल दिवस कैसे मनाएं:
14 नवंबर को गेम्स, कल्चरल एक्टिविटीज, ड्राइंग कॉम्पिटिशन इत्यादि जैसी कई प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं और एक पुरस्कार दिया जाता है।

यदि कोई भी ड्राइंग प्रतियोगिताओं में रुचि रखता है, तो दिए गए लिंक ड्राइंग प्रतियोगिता का पालन करेंजिन कैंडिडेट्स ने 1st / 2nd / 3rd जीता, उनकी कीमत 10,000 इंडिया रुपए तक है।भारत में बाल दिवस आमतौर पर स्कूलों में भव्य रूप से मनाया जाता है, जहाँ शिक्षक बच्चों को दिन को आनंदमय बनाने के लिए बच्चों के लिए बाल दिवस की विभिन्न गतिविधियों की व्यवस्था करते हैं।यहां आपके बाल दिवस समारोह को विशेष बनाने में मदद करने के लिए कुछ विचार दिए गए हैं:


बाल दिवस 2019

स्कूल के लिए बाल दिवस समारोह की व्यवस्था करें

बच्चों को बाल दिवस पर रंगीन कपड़े पहनने की अनुमति दी जानी चाहिए, क्योंकि चमकीले रंग हंसमुख होते हैं। अपने बाल दिवस के उत्सव को और अधिक अनूठा और रोचक बनाने के लिए एक थीम चुनें।यहां आपको बाल दिवस के बारे में पांच बातें बताई जानी चाहिए, जो 65 साल पहले शुरू हुई थीं।

1. बच्चों के अधिकारों की रक्षा के लिए UN द्वारा मूल बाल दिवस की स्थापना की गई थी।

बाल दिवस को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1954 में "विश्व भर में बिरादरी और बच्चों के बीच समझ" के दिन के रूप में स्थापित किया गया था।


संयुक्त राष्ट्र ने 20 नवंबर को चुना क्योंकि यह 1959 की तारीख है जब विधानसभा ने बाल अधिकारों की घोषणा को अपनाया। हैप्पी चिल्ड्रेन्स डे 2019: बच्चों के अधिकारों के बारे में पाँच बातें

घोषणा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पत्थर में एक प्रमुख सार्वभौमिक मूल्य निर्धारित करता है, असमान रूप से यह कहते हुए कि "मानव जाति उस बच्चे के लिए सबसे अच्छा है जो इसे देना है"।

लेकिन विधानसभा ने सरकारों को सुझाव दिया कि इस दिन को एक तारीख पर और जिस भी तरीके से प्रत्येक को उचित माना जाए, मनाया जाए। हैप्पी चिल्ड्रेन्स डे 2019: बच्चों के अधिकारों के बारे में पाँच बातें

चीन, चेक गणराज्य, पुर्तगाल और अन्य देश 1 जून को इस अवसर को चिह्नित करते हैं।

2. हर बाल दिवस का एक अलग विषय होता है

प्रत्येक बाल दिवस को यूनिसेफ और 2018 के #GoBlue द्वारा एक अलग विषय सौंपा गया है। इसने विश्व नेताओं से हर बच्चे के अधिकारों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध होने का आह्वान किया और स्वीकार किया कि ये अधिकार गैर-परक्राम्य हैं। हैप्पी चिल्ड्रेन्स डे 2019: बच्चों के अधिकारों के बारे में पाँच बातें

2017 के लिए थीम #KidsTakeOver थी, जिसमें यूनिसेफ ने दुनिया भर के बच्चों को "बढ़ी हुई भूमिकाएं" लेने के लिए आमंत्रित किया, जैसे कि मीडिया और राजनीति में जरूरतमंद बच्चों के लिए आवाज का समर्थन करने के लिए। इस वर्ष के बाल दिवस के लिए एक विषय अभी तक नहीं चुना गया है।

"अब अधिनियम या बाद में तैरना" - दुनिया भर में बच्चे जलवायु परिवर्तन का विरोध करते हैं।

3. कुछ देश बाल दिवस को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाते हैं

जापान में, सभी बच्चों की ख़ुशी मनाने के लिए 5 मई को बाल दिवस मनाया जाता है। मूल रूप से टैंगो नो सेक्कु कहा जाता है, जो शाही अदालत में आयोजित पांच वार्षिक समारोहों में से एक है, इसे 1948 में सरकार द्वारा राष्ट्रीय अवकाश के रूप में नामित किया गया था।

तुर्की में 1920 में बाल दिवस को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया था और यह 23 अप्रैल को मनाया जाता है। हैप्पी चिल्ड्रेन्स डे 2019: बच्चों के अधिकारों के बारे में पाँच बातें

Tegline,बाल दिवस,बाल दिवस 2019,children's day,विश्व बाल दिवस,बाल दिवस का इतिहास,

Noted on your -मुझे उम्मीद है, यह पोस्ट आपको अच्छी लगी है | अगर आपको किसी भी प्रकार की Android,PC,SEO, INTERNET, Android PHONE, FACEBOOK, ANDROID APP, BEST HOW TO ARTICLE , MS WORD, MS EXCEL, TECHNOLOGY NEWS , PHOTOSHOP TIPS AND TRICKS , LEARN TYPING, GOOGLE SEO TIPS ETC.किसी भी प्रकार Use करने में Problem आती है | तो निचे comment करके सवाल पूछ सकते है | हम आपकी मदद करेंगे | और social media पर share करना ना भूले | धन्यवाद 

No comments